घर पर बॉडी कैसे बनाएं | घर पर बॉडी बनाने का तरीका


घर पर बॉडी कैसे बनाएं | घर पर बॉडी बनाने का तरीका

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं।डाइट प्लान। अगर हमारे डाइट प्लान में बदलाव नही हुआ तो कोई अंतर नही आएगा। इसके लिए हमे एक ऐसा डाइट प्लान चाहिए। जिसमें हमे जितनी कैलोरी की जरूरत हो । उस से अधिक हमारे शरीर को कैलोरी मिले। इस समस्या के समाधान करने के लिए हम आपको उदाहरण के तौर पर बिना जिम के घर पर बॉडी बनाने के लिए डाइट प्लान बता रहे है। जिस से आपको मदद मिलेगी।

सुबह 8 बजे – अंकुरित चने और मूंग।
सुबह 9 बजे – ओट्स / दलिया।
सुबह 11 बजे – दो अंडे का आमलेट।
दोपहर 1 बजे – एक कटोरी दाल/ सब्जी , एक कटोरी चावल , दो से तीन रोटी।
शाम चार बजे – बनाना शेक/ मूंगफली/ भुने हुए चने
शाम 6 बजे – 4 – 5 उबले अंडे ।
रात 9 बजे – एक कटोरी दाल/ सब्जी , एक कटोरी चावल , दो से तीन रोटी।

नोट – बनाना शेक बनाने में आप एक बनाना, आधा गिलास दूध, 4 -4 बादाम काजू, एक चम्मच पीनट बटर, और 5-6 खजूर का उपयोग करे।

घर पर बॉडी कैसे बनाएं,सेहत कैसे बनाये घरेलू उपाय,बॉडी बिल्डर कैसे बने,बॉडी कैसे बनाते हैं,बॉडी बनाने की एक्सरसाइज,बिना जिम जाए बॉडी कैसे बनाएं,घर पर बॉडी बनाने का तरीका,बॉडी कैसे बनती है,बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं,बॉडी कैसे बनाये घरेलू उपाय,बॉडी कैसे बनाये video,बॉडी कैसे बनाये घर पर,घर पर बॉडी बनाने का तरीका, बिना जिम के बॉडी कैसे बनाये।


घर पर बॉडी बनाने का तरीका

मानव शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए घर पर बॉडी बनाना एक उत्तम विकल्प हो सकता है। बॉडी बनाने के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करें:


1. एक स्वस्थ आहार चुनें। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन की अच्छी मात्रा शामिल होनी चाहिए।
घर पर बॉडी बनाने का तरीका

2. नियमित व्यायाम करें। बॉडी बनाने के लिए अंगों की विभिन्न एक्सरसाइज करें।
बिना जिम जाए बॉडी कैसे बनाएं


3. वजन ट्रेनिंग करें। अपने बॉडी को स्ट्रेंथन करने के लिए वजन ट्रेनिंग जैसे कि डंबल एक्सरसाइज और बारबेल एक्सरसाइज करें।
बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं


4. अच्छी नींद लें। अच्छी नींद लेना आपके बॉडी के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों की विकास और शरीर की व्यावस्था होती है।
घर पर बॉडी कैसे बनाएं


5. अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। एक अच्छे हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने से आपकी मांसपेशियों को ताकत मिलती है।


ये टिप्स अपनाने से आप अपने घर में ही बॉडी बना सकते हैं जो आपको स्वस्थ रखेगी और आपके जीवन में नई ऊर्जा का संचार करेगी।


यहां कुछ ऐसे सवाल हैं जिन्हें लोग सर्च भी करते हैं

Q. मैं 30 दिनों में अपना शरीर कैसे बना सकता हूं?
30 दिनों के माध्यम से काउच-टू-फिट बनने के लिए, हर दूसरे दिन 20 से 30 मिनट तक दौड़ें या जॉगिंग करें। आप तेज चलना, तैरना, साइकिल चलाना जैसी और मध्यम तीव्रता वाली गतिविधियों को भी कर सकते हैं। अपने कार्डियो वर्कआउट के बाद, बॉडीवेट एक्सरसाइज के तीन से चार सेट करें जैसे स्क्वाट्स, पुशअप्स, लंग्स, बर्पीज़ या रशियन ट्विस्ट।

Q. घर पर बॉडी कैसे बनाएं क्या खाएं?
बॉडीबिल्डिंग के लिए, आप डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जियां, नॉनवेज, नट्स, सीड्स, और अनाज को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ विटामिन, मिनरल, कैलोरी, प्रोटीन, और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। इन आहार को आप जरूर अपने आहार में शामिल करें।

Q. तेजी से बॉडी कैसे बनाएं?
मसल्स बनाने के लिए सिर्फ एक वजन बढ़ाना ही काफी नहीं होता, बल्कि आपको एक स्वस्थ डाइट भी लेनी होगी। हेल्दी फैट को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, जैसे घी, तेल, दूध, बादाम और अखरोट। मसल्स बनाने के लिए शरीर को एनर्जी की भी जरूरत होती है, जो कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त की जा सकती है। आप किनोवा, जौ, गेहूं, आलू जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं।

Q. मैं घर पर अपने शरीर को पुष्ट कैसे बना सकता हूं?
तेज चलना, तैरना या अपने लॉन की घास काटना मध्यम गति की श्रेणी के बेहतरीन उदाहरण हैं। जबकि अधिक उत्साहजनक गतिविधियों के लिए दौड़ना, नृत्य करना या बास्केटबॉल खेलने का प्रयास करें। एक बार जब आप एक नियमित फिटनेस रूटीन को अपना लेते हैं, तब आपको गति, शक्ति, चपलता और संतुलन जैसी ऐथलेटिक गुणवत्ता प्राप्त होने की दिशा में ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

ब्लॉग पोस्ट बय मुस्कान सनदी


Comments